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Definition and History of Animation, Types of Animation (2D, 3D), Basic Principles of Animation

Animation

Animation, Visual Element या Frames का एक Sequence बनाने की Process को Refer करता है, जो तेजी से Play किये जाने पर Motion को Simulate करता है। इसमें Static Image को Dynamic Content में Transformation करना शामिल है, जिससे Motion Generate होता है। Multimedia के संदर्भ में, Animation का Application, Digital Content के लिए Wide Range में होता है, जिसमें Video Games, Films, Web Design, User Interfaces, Educational Materials, Advertising और बहुत कुछ शामिल हैं।

History of Animation

Animation का History हजारों साल पुराना है, जिसके शुरुआती उदाहरण Cave Painting और Pottery में पाए जाते हैं। हालाँकि, Animation का Development जैसा कि हम आज जानते हैं, 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में शुरू हुआ। Animation के History में कुछ प्रमुख Milestones शामिल हैं-

  • Zoetrope (1834): Zoetrope एक Initial Device था| जो Rotating करने वाले Drum पर Photographs या Drawing का एक Sequence Display करता था, जो Slit के माध्यम से देखने पर Motion का Illusion Produce करता था।
  • Flipbook (1868): Flipbook ने User को Image की एक Series को तेजी से Change करने की Permission दी, जिससे Movement का Illusion Produce हुआ।
  • Traditional Animation (1920s – 1990s): Walt Disney Studio जैसे Animation Studio हाथ से तैयार किए गए Frame का use करने वाला Traditional Animation कई दशकों से Animation का प्रमुख रूप बन गया है|
  • Computer Animation (1970s – Present): Computer के Evolution ने Animation में क्रांति ला दी। Initial Computer-Generated Animation “Star Wars” और “Tron” जैसी Film में दिखाई दिया। तभी से Computer Animation Industry में Standard बन गया है।
  • 3D Animation (1990s – Present): Computer Technology में Advancements के साथ 3D Animation ने Popularity हासिल की, जिससे अधिक Realistic और Immersive Visual Experience प्राप्त हुए।
  • Digital Animation and CGI (2000s – Present): Computer-Generated Imagery (CGI) का use Film, TV Show और Video Game में प्रचलित हो गया, जिससे Animation की सीमाएं और आगे बढ़ गईं।

Type of Animation – (2D & 3D)

2D Animation

2D Animation में Two-Dimensional Environment के अंदर Movement Create होता है। यह एक Series में Dispaly हाथ से खींची गई या Digital रूप से बनाई गई Image की एक Series पर Based है। 2D Animation में use की जाने वाली मुख्य Technique निम्नलिखित हैं-

  • Traditional Animation: Transparent Celluloid Sheet पर हाथ से बनाए गए Frame की Photograph खींची जाती हैं, और उन्हें Sequence से चलाया जाता है।
  • Digital Animation: Artists Traditional Animation Process का Digital रूप से नकल करते हुए Characters और Scenes को Draw करने और Animate करने के लिए Software का use करते हैं।
  • Cutout Animation: इसमें Paper के Cutout पहले से तैयार Character Part या Object का use करना और प्रत्येक Piece को Move और Rotate करके उन्हें Animate करना शामिल है।
  • Motion Graphics: 2D Animation का यह रूप Multimedia Presentation और Advertisements करने के लिए Visually Attractive और Informative Graphic बनाने पर Focused है।
3D Animation

3D Animation को CGI (Computer-Generated Imagery) के रूप में भी जाना जाता है, जोकि Three-Dimensional Environment में Movement का Illusion Create करता है। इसमें Digital Model और Object बनाना और उनका Manipulate करना शामिल है। 3D Animation के लिए कुछ Common Method निम्नलिखित हैं-

  • 3D Modeling: Artists, Special Software का use करके Characters, Objects या Environments के Digital 3D Model बनाते हैं।
  • Rigging: एक Virtual Skeleton को Rig के रूप में जाना जाता है| इसको 3D Model पर Apply किया जाता है, जो Animators के Characters को Present करने और Move करने में सक्षम बनाता है।
  • Animation: Animators, Character और Object के लिए Movement और Performance करने के लिए Rig में Manipulation करते हैं।
  • Rendering: 3D Scene को अलग-अलग Frame में Present किया जाता है, और फिर इन Frame को Final Animation बनाने के लिए Compile किया जाता है।

Basic Principles of Animation

Timing and Spacing

Time उस Speed और Rhythm को Refer करता है, जिस पर एक Animation Run होता है। यह Movement का Duration निर्धारित करता है, और Realism या Exaggeration की Sense Provide करता है। Smooth Transition, Proper Pacing और Time Bounded Action, Animation की Effectiveness में Support करते हैं। Spacing में Time के साथ Animated Element का Distribution शामिल है, जो Weight, Gravity, और Fluidity की Sense Provide करता है। Keyframe के बीच उचित Space सुनिश्चित करती है, कि Object Physics के Law का पालन करते हुए Naturally Move करती हैं।

Squash and Stretch

Squash और Stretch एक Principle है, जिसका use Object का Weight, Elasticity और Flexibility का Illusion Provide करने के लिए किया जाता है। Motion के दौरान किसी Object के Deformation को बढ़ा-चढ़ाकर Present करके, Animators अधिक Dynamic और Visually, Appealing Animation बना सकते हैं। Example – जब एक Ball Bounces करती है, तो यह Ground से टकराने पर लम्बी हो जाती है, और Pressure पड़ने पर दब जाती है| फिर ऊपर की ओर बढ़ने पर Vertically फैलती है।

Anticipation

Anticipation का उपयोग Viewer के Upcoming Action या Movement के लिए Prepare करने के लिए किया जाता है। इसमें मुख्य Action होने से ठीक पहले एक छोटा सा Movement या Posture में परिवर्तन करना शामिल है। यह Anticipation बनाने और बाद की Action को अधिक Impactful और Believable बनाने में मदद करता है। Anticipation कूदने से पहले पीछे की ओर झुके हुए Character या Dialogue Delivery से पहले चेहरे की Expression के रूप में हो सकती है।

Staging

Staging में Thoughts को Effectively Communicate करने के लिए Animated Element को Clear और Appealing Manner से Present करना शामिल है। इसमें एक Scene के भीतर Object की Cmposition और Time पर Carefully Consideration करना शामिल है। Proper Staging यह सुनिश्चित करता है, कि Main Subject या Action प्रमुखता से प्रदर्शित हो और Viewer का ध्यान उचित रूप से Direct हो।

Follow-through and Overlapping Action

Follow-through and Overlapping Action उन Secondary Movement को Refer करता है जो Main Action के समाप्त होने के बाद होते हैं। जब कोई Character अचानक Stop हो जाता है, तो उसके Cloth या Hair थोड़ी देर के लिए Move करना जारी रख सकते हैं। ये Additional Movement Animation को Realism और Natural Flow का Sense Provide करती हैं। Overlapping Action में किसी Object के अलग-अलग Part अलग-अलग Rate पर चलते हैं, उनके Relative Mass को Emphasis करते हैं और अधिक Realistic Effect Provide करते हैं।

Arcs

Motion Object स्वाभाविक रूप से Straight Line के बजाय Arched Path को Follow करती हैं। इस Natural Movement को Replicate और Realism को बढ़ाने के लिए Arcs का उपयोग Animation में किया जाता है।

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